नशा मुक्ति अभियान के तहत झाबुआ पुलिस की प्रभावी कार्यवाहीएवं वाहन चलाते समय हेलमेट लगाने हेतु जागरूकता अभियान

    नशा मुक्ति के तहत चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत झाबुआ पुलिस द्वारा लगातार अवैध शराब एवं एनडीपीएस एक्ट की कठोर कार्यवाही की जा रहीं है। इसकी अगली कड़ी में आज दिनांक 11.10.2022 को अवैध शराब के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए कुल 17 प्रकरण बनाए जाकर 263.2 लीटर कुल कीमती 46,168 /- रुपए की अवैध शराब को जप्त किया गया। NDPS Act की कार्यवाही करते हुए 02 प्रकरण बनाए जाकर 02 आरोपियों को पुलिस गिरफ्त में लिया गया है। इसके साथ ही गत चार दिनों में झाबुआ पुलिस द्वारा अवैध शराब के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुए कुल 104 प्रकरण बनाकर 1,262 लीटर कुल किमती 2,76,616/-रू. की अवैध शराब को जप्त किया गया है। NDPS Act में नशाखोरी करने वाले आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 13 प्रकरण बनाकर 16 आरोपियों को पुलिस गिरफ्त में लिया गया है। नशाखोरी कर समाज को खराब करने वाले लोगों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जा रहीं है। 
    नशा मुक्ति अभियान के तहत जिला झाबुआ के ग्राम परवलिया, थांदला हाट बाजार, मेघनगर कस्बे, पिटोल, अंतरवेलिया, कंजावानी, रंभापुर, उमरकोट, काकनवानी, करवड़, उत्कृष्ट स्कूल के होस्टल पेटलावद, सारंगी, कालीदेवी के आमजन को नशाखोरी से बचने व इसके दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया एवं वाहन चलाते समय हेलमेट जरूर पहनने की सलाह दी गई। साथ ही यातायात पुलिस झाबुआ द्वारा “हेलमेट पहने – सुरक्षित रहें” के पेंपलेट बसों एवं सार्वजनिक स्थानों पर चिपकाये गये। 
    झाबुआ के आमजन को बताया जा रहा है कि सड़क हादसों में होने वाली मृत्यु दर के आंकड़ों में पता चला है कि सबसे ज्यादा मौत हादसे के दौरान सिर में चोट लगने से हो रही हैं। मामलों की जांच में पाया जाता है कि वाहन चालक ने हेलमेट नहीं पहना था। वहीं हेलमेट पहनकर वाहन चलाने वाले हादसे का शिकार होते हैं तब भी उनकी मृत्यु की गुंजाइश बहुत कम होती है। क्योंकि हेलमेट सिर को चोट लगने से बचा लेता है। इसलिए सभी लोग अच्छे मानकों वाला हेलमेट पहनकर ही वाहन चलाएं। ऐंसे में आप स्वयं की जान की रक्षा करेंगे और परिवार में खुशियां बनी रहेंगी। इसलिये हमेशा हेलमेट पहनकर वाहन चलाने की आदत बनाए। इसके लिए आप सभी लोगों की सहभागिता एवं सहयोग की आवश्यकता है।

—–00—-