साइबर अवेयरनेस एवं यातायात जागरूकता

                      पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री अरविंद तिवारी द्वारा जिले में सायबर अपराधों की रोकथाम एवं जागरूकता हेतु Cyber awareness program एवं यातायात जागरूकता प्रोग्राम आयोजित करने हेतु निर्देशित किया गया। उक्त निर्देशों के पालन में आज दिनांक 07.09.2022 को शासकीय आर्दश कॉलेज झाबुआ में अति. पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री प्रेमलाल कुर्वे द्वारा उपस्थित 250 से अधिक छात्र-छात्राओं को साइबर अवेयरनेस एवं यातायात के बारे में जानकारी दी।

                      अति. पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री प्रेमलाल कुर्वे द्वारा साइबर क्राईम के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि यदि आपके साथ कोई साइबर स्टॉकिंग (ऑनलाइन छेड़छाड़) कर रहा हो तो आपको घबराना नहीं है व इस बारे में अपने माता-पिता से, बहन-भाई से या अपने टीचर को इस बारे में जरूर बताये। बताया गया कि यदि कोई अनजान नंबरों से वीडियों कॉल आता है तो उसको कतई ना उठाएं, नहीं तो आप ब्लेकमेलिंग के शिकार हो सकते है। किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा कॉल आने पर उसकी बातों पर विश्वास करके बैंक संबंधि जानकारी नहीं देना है। साथ ही यातायात के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि कभी भी तेज गति से वाहन नहीं चलाना है। आपको वाहन उतनी ही गति से चलाना है जिस गति में आप अपने वाहन को नियंत्रित कर सके।     

                      उक्त सेमिनार में उनि रामसिंह मालवीय द्वारा यातायात जागरूकता के बारे में जानकारी दी एवं आर. महेश प्रजापति, आर. संदीप बघेल द्वारा साइबर क्राइम के बारे में जानकारी देकर छात्र-छात्राओं को साइबर क्राईम से बचने के उपाय बताये। सायबर क्राईम से सावधान रहने के संबंध में पेंपलेट भी दिये गये।

                      सायबर एडवाइजरी :-

  1. कभी भी लॉटरी या इनाम के झांसे में किसी को अपनी जानकारी शेयर न करे।
  2. किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा बैंक संबंधी जानकारी जैसे उपयोगकर्ता का आईडी पासवर्ड /ATM कार्डनंबर /पिन /CVV नंबर/ OTP नंबर आदि मांगे जाने पर प्रदाय ना करें। बैंक कभी भी फोन पर बैंक संबंधी जानकारी नहीं मांगते हैं।
  3. गूगल के माध्यम से कस्टमर केयर नंबर सर्च करने के लिए अधिकृत वेबसाइट को ही चुने।
  4. अनजान लिंक पर क्लिक न करे।
  5. सोशल मीडिया पर प्रोफाइल पिक्चर को लॉक व सिक्योर करके रखे।
  6. कभी भी 2 स्टेप वेरीफिकेशन चालू रखे।
  7. बैंकिंग App  में लॉक लगा के रखे।
  8. अनजान एप्प को Play Store के अलावा दूसरे प्लेटफॉर्म से डाउनलोड न करे।
  9. किसी भी अनजान एप्प को मोबाइल की (जैसे गैलरी, कॉन्टेक्ट, लोकेशन) परमिशन न दे।
  10. ट्रांजैक्शन करते समय किसी भी रिमोट एक्सेस एप जैसे टीमव्यूअर/एनीडेक्सआदि को मोबाइल में इंस्टॉल ना करें।
  11. नौकरी की ऐसी पेशकश से बचे जिसमें आपको पैसे जमा करने के लिए कहा जा रहा हो।
  12. किसी को भी अपना मोबाइल न दे।
  13. फेसबुक और व्हाट्सएप मैसेंजर का उपयोग कर युवक/युवतियों के अश्लील वीडियो बनाकर उन्हें ब्लैकमेल कर, की जा रही फिरौती की मांग से बचे।