कार्यालय पुलिस अधीक्षक, जिला झाबुआ
प्रेस-नोट
दिनांक  01.05.2024
झाबुआ साइबर सेल की टीम द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत पर त्वरित कार्यवाही करते हुये  आवेदिका के 1,98,000/–  रूपये सकुशल वापस कराये।
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माह जनवरी 2024 से अब तक 09 शिकायतो मे कुल 6,06,394 रु. वापस कराये।
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आवेदिका ममता निनामा निवासी-पेटलावद जो की मेडिकल कॉलेज भोपाल मे अध्यनरत है, उसकी छात्रव़ृत्ति यूनियन बैंक के खाते मे जमा हुई थी। उक्त राशि मे से किसी अज्ञात व्यक्ति  द्वारा Onemobikwik के माध्यम से   कुल 1,98,000 रुपये की धनराशि निकाल ली गई। जिसके बाद आवेदिका द्वारा सायबर सेल झाबुआ से सम्पर्क किया गया। जिस पर शिकायत को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री पद्म विलोचन शुक्ल के निर्देशन एवं अति.पुलिस अधीक्षक श्री प्रेमलाल कुर्वे एवं उप पुलिस अधिक्षक श्री कमलेश शर्मा के मार्गदर्शन में साइबर सेल झाबुआ की पुलिस टीम द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए Onemobikwik व संबंधित बैंक से संपर्क कर आवेदिका के 1,98,000/-रू. वापस कराए गए।
उक्त सराहनीय कार्य के लिये निम्न कर्मचारियो का योगदान रहा- आर. 235 सुरेश चौहान, आर. 552 महेश प्रजापति, आर. 573 संदीप बघेल, आर. 500 राकेश , आर. 422 प्रमोद राजावत
CYBER ADVISORY :-
 टेलीग्राम के माध्यम से साइबर ठगों द्वारा पार्ट टाइम जॉब के नाम पर व टास्क पूरा करने के नाम पर व्यक्ति के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी की जा रही है कृपया सावधानी बरतें।
 डिजिटल अरेस्ट: नए स्कैम से रहें सावधान सायबर अपराधी वीडियो कॉल के जरिये लोगों को डरा धमका कर ठगी को अंजाम दे रहे हैं। नागरिक सतर्क रहें, इंवेस्टीगेशन एजेंसियों के नाम से आ रही ऐसी किसी कॉल से डरकर ऑनलाइन रुपए न दें।
 AI Voice Scam Alert :  इस तकनीक का उपयोग कर स्कैमर्स आपके परिवार का सदस्य या परिचित बनकर कॉल पर बात करता है और किसी इंमरजेंसी के बहाने आपसे पैसे की डिमांड करता है। ऐसे कॉल से सावधान रहें। पहले नंबर की जांच करें।
 वर्तमान में एक विशेष प्रकार का साइबर अपराध देखने को मिल रहा है जिसमें आपके बच्चे जो आपसे दूर शहर में पढ़ाई कर रहे हैं ,उनको किसी अपराध में पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने की बात कह कर लोगों से पैसों की ठगी की जा रही है। अतः बच्चों की गिरफ्तारी का डर दिखाकर होने वाली ठगी से सावधान रहे।
 किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा बैंक संबंधी जानकारी जैसे उपयोगकर्ता का आईडी पासवर्ड /ATM कार्ड नंबर /पिन /CVV नंबर/ OTP नंबर आदि मांगे जाने पर प्रदाय ना करें। बैंक कभी भी फोन पर बैंक संबंधी जानकारी नहीं मांगते हैं।
 गूगल के माध्यम से कस्टमर केयर नंबर सर्च करने के लिए अधिकृत वेबसाइट को ही चुने।
 अनजान लिंक पर क्लिक न करे।
 सोशल मीडिया पर प्रोफाइल पिक्चर को लॉक व सिक्योर करके रखे।
 हमेशा 2 स्टेप वेरीफिकेशन चालू रखे।
 बैंकिंग App  में लॉक लगा के रखे।
 अनजान एप्प को Play Store के अलावा दूसरे प्लेटफॉर्म से डाउनलोड न करे।
 किसी भी अनजान एप्प को मोबाइल की (जैसे गैलरी, कॉन्टेक्ट, SMS, लोकेशन) परमिशन न दे।
 ट्रांजैक्शन करते समय किसी भी रिमोट एक्सेस एप जैसे टीमव्यूअर/एनीडेक्स आदि को मोबाइल में इंस्टॉल ना करें।
 नौकरी की ऐसी पेशकश से बचे जिसमें आपको पैसे जमा करने के लिए कहा जा रहा हो।
 किसी को भी अपना मोबाइल न दे।
 फेसबुक और व्हाट्सएप मैसेंजर का उपयोग कर युवक/युवतियों के अश्लील वीडियो बनाकर उन्हें ब्लैकमेल कर, की जा रही फिरौती की मांग से बचे।
 बैंक फ्रॉड होने पर तुरंत हेल्पलाईन नंबर 1930 पर कॉल करे।
#सतर्क रहे #जागरूक रहे।
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